Type Here to Get Search Results !

YouTube Par Subscriber Kaise Badhaye -2023 में

YouTube Par Subscriber Kaise Badhaye
    

हेल्लो Friends केसे हो आप लोग। आप का भाई फिर एक बार और "1000 Subscriber Kaise Badhaye YouTube पर - 2023 मे"की પુરી जानकारी लेके आया हू।


 यूटयूब से पैसे कमाने के लिए प्रत्येक "YouTuber को 1000 subscribers" और 4000 घंटे वॉचटाइम का एक मापदंड पूरा करना होता है । इसे पूरा किए बिना कोई भी यूट्यूब से पैसे कमाना शुरू नही कर सकता है । 


शुरुआत में नए यूट्यूब चैनल पर यह Criteria पूरा करना लोगो को बहुत ही मुश्किल लगता है । क्योंकि यूट्यूब के बारे में उन्हे ज्यादा जानकारी नहीं होती । लेकिन आपको इसके लिए ज्यादा परेशान होने की जरूरत नही है । हम आप के लिये लेके आये है "1000 Subscriber Kaise Badhaye YouTube पर - 2023 मेकी पुरी जानकारी।


आज के इस आर्टिकल Youtube Par Subscriber Kaise Badhaye મેં हम आपको ऐसे 10 तरीके बताएंगे जिन्हे अपना कर आप आसानी से एक से दो महीने में अपने नए चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर का Criteria पूरा कर लेंगे । तो चलिए इसे  Youtube Par Subscriber Kaise Badhaye को स्टेप बाय स्टेप समझते है । इसे समजे 1000 Subscriber Kaise Badhaye YouTube पर - 2023 मे

 

1000 Subscriber Kaise Badhaye YouTube पर - 2023 मे


#1.YouTube पर 1000 सब्सक्राइबर कैसे पूरा करें ।

 

1000 Subscriber Kaise Badhaye YouTube पर

YouTube सब्सक्राइबर बढ़ाने के तरीके जानने से पहले आपको यह समझना चाहिए कि यदि सब्सक्राइबर बढ़ाना है तो आपको मेहनत करनी ही होगी अगर आप ऐसा सोच रहे है की कोई trick लगा कर आप एक दिन में हजार सब्सक्राइबर कर लेंगे । 

तो आप बिलकुल गलत है क्योंकि हजारों यूट्यूबर अपने चैनल पर दिन रात मेहनत करके original content पब्लिश करते हैं । तभी उन्हें रुपए कमाने का मौका मिलता है । 


आप भी उनकी तरह यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते है तो यहां बताए गए स्टेप्स को फॉलो करिए ।
 

#2. 1000 सब्सक्राइबर के goal को छोटे छोटे हिस्सो मे बाट दे ।

 

1000 सब्सक्राइबर पाने के thing को छोटे छोटे हिस्सो मे बाटें आज मैंने एक यूट्यूब चैनल बनाया और अभी से मैं यह सोच लो कि बस मुझे 1000 सब्सक्राइबर्स पूरे करने हैं तो यह थोड़ा मुश्किल हो जाता है । इसलिए आपको छोटे- छोटे लक्ष्य बनाकर शुरुआत करनी चाहिए 1000 सब्सक्राइबर को आप कम से कम पांच हिस्सों में बांट दीजिए ।

  1. 100 सब्सक्राइबर 
  2. 250 सब्सक्राइबर 
  3. 500 सब्सक्राइबर
  4.  750 सब्सक्राइबर
  5. 1000 सब्सक्राइबर

  इस तरह जब आप अपने छोटे छोटे लक्ष्य प्राप्त करने लगेंगे तो आपका Confidence भी कभी कम नहीं होगा और आप अपने YouTube channel पर ज्यादा से ज्यादा मेहनत कर पाएंगे ।
 

#3. अपनी यूट्यूब वीडियोस में subscribe बटन का इस्तेमाल करें

 

सभी यूट्यूब चैनल पर एक सब्सक्राइब बटन होता है जिसे दबाकर कोई भी चैनल को सब्सक्राइब कर सकता है । लेकिन क्या आपको पता है आप अपनी वीडियोस के अंदर भी सब्सक्राइब बटन का इस्तेमाल कर सकते हैं । 


आप अपनी प्रत्येक वीडियो में एक subscribe बटन लगाएं जिसे videotape watermark कहा जाता है । यह बहुत आसान है इसके लिए केवल आपको एक ग्राफिक डाउनलोड करना है या आप कैनवा से भी बना सकते हैं । 


  • इसकेलिएआपको youtube.com वेबसाइट पर जाना है । 
  • यहां आपको your channel का ऑप्शन मिलेगा । 
  • इसमें जाने के बाद customisation पर जाएं । 
  • अब branding में जाएं । 
  • इसके बाद videotape watermark का विकल्प दिखाई देगा इस पर जो graphic आपने बनाया है उसे upload करें । 
  • यह subscribe बटन आपके व्यूवर्स को किस समय दिखाई देना चाहिए इसका समय भी आप चुन सकते हैं ।
  •  इसके बाद publishe पर click कर दें ।


 दोस्तों यह button लगाने से आपको फायदा यह होगा कि जब आपकी video कोई देख रहा होगा तो उसका ध्यान आपकी channel को subscribe करने की तरफ जाएगा । इस तरह आपके सब्सक्राइबर की संख्या बढ़ेगी ।
 

#4. सबसे ज्यादा subscribers प्राप्त करने वाली वीडियो पर ध्यान दें 

 

जब आपके यूट्यूब चैनल पर 10 से 12 वीडियो पब्लिश हो चुके होती हैं और उन पर व्यूज आने शुरू हो जाते हैं तो आपको यह ध्यान देना है कि आपकी किस वीडियो पर सबसे ज्यादा व्यूज और सब्सक्राइबर प्राप्त हुए हैं । 

इसके लिए आपको yt plant में यूट्यूब वीडियो के analytics पर क्लिक करना होगा यहां आप देख सकते है किस वीडियो पे कितने सब्सक्राइबर प्राप्त हुए है । इसके लिए Subscriber by videotape पर टैप करें । 

जिस वीडियो से सबसे ज्यादा subscribers है । उस का मतलब लोगो को वो video ज्यादा पसंद आई है अब आपको इसी तरह के video और भी बनाने है क्योंकि इसके viral होने के चांस ज्यादा है और आपकी ऑडियंस को ये पसंद आ रहा है ।

#5. Youtube Shorts


यूट्यूब शॉर्ट्स (YouTube Shorts) एक नया फीचर है जो आपको छोटे वीडियो बनाने और साझा करने की सुविधा प्रदान करता है। ये वीडियो वर्टिकल फॉर्मेट में होते हैं और उपयोगकर्ताओं को 60 सेकंड से कम के वीडियो बनाने का विकल्प देते हैं। यूट्यूब शॉर्ट्स आपके वीडियो को यूट्यूब प्लेटफॉर्म पर बड़े नये दर्शकों तक पहुंचाने का एक अच्छा माध्यम हो सकता है। और you tube खुद shorts video को ज्यादा प्रमोट करता हैं । short video देखने वालो की संख्या ज्यादा है।

शॉर्ट्स वीडियो बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

यूट्यूब ऐप खोलें: अपने मोबाइल डिवाइस पर यूट्यूब ऐप खोलें और अपने यूट्यूब चैनल में साइन इन करें।

वीडियो विकल्प खोजें: ऐप के निचले भाग में, "Create" या "+" आइकन पर टैप करें और वहां शॉर्ट्स विकल्प खोजें।

शॉर्ट्स वीडियो बनाएं: शॉर्ट्स के विकल्प को चुनें और कैमरा इंटरफेस पर जाएं। यहां आप वीडियो को रिकॉर्ड कर सकते हैं, फ़िल्टर और एफ़ेक्ट जोड़ सकते हैं,

जब आप अपना वीडियो बना लेते हैं, तो आप उसे अपने चैनल पर पोस्ट कर सकते हैं।
यह एक सुविधा है जो आपको अपने वीडियो को वायरल बनाने में मदद कर सकती है और आपको नए सब्सक्राइबर भी प्राप्त करने में मदद कर सकती है।


#6. Social Media पर YouTube वीडियो शेयर करें।


YouTube के साथ-साथ Facebook, Instagram, ट्विटर,Quora और अन्य कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हैं जहाँ आप अपने YouTube वीडियो को share कर सकते हैं।

Facebook पर, आप अपने YouTube video को अपने प्रोफ़ाइल, पेज या ग्रुप में साझा कर सकते हैं। आप एक वीडियो पोस्ट करने के दौरान वीडियो के लिंक को पेस्ट कर सकते हैं और फिर यह ऑटोमेटिक रूप से पोस्ट में एम्बेड हो जाएगा। इसके अलावा, आप Facebook के वीडियो फीड में वीडियो को साझा कर सकते हैं।

Instagram पर, आप अपने YouTube वीडियो को अपने प्रोफ़ाइल में साझा कर सकते हैं, इसके लिए आपको अपने पोस्ट के कैप्शन में वीडियो का लिंक डालना होगा। आप अपने वीडियो को Instagram story में भी साझा कर सकते हैं। Instagram पर अपने YouTube वीडियो को साझा करते समय, यह ध्यान देना जरुरी होता है कि आपका Account पब्लिक हो तभी आपकी पोस्ट दूसरों तक पहुंच सकती हैं ।


#7. Title Tag Description सही से चुने।


Video जिस topic पर बनाई है उस के रिलेटेड video का titel बनाना चाहिए, और उसी रिलेटेड tag लगाने चाहिये ।

1. टॉपिक/मुख्य मुद्दे के आधार पर चुनें - आपका वीडियो किस विषय पर है, उसे Title Tag में स्पष्ट ढंग से दिखाना चाहिए।

2. शब्द संख्या को सीमित रखें - टाइटल टैग में कुछ शब्दों की सीमा होती है, इसलिए आपको अपने टाइटल की संख्या को सीमित रखना चाहिए।

3. जीवंत शब्द का उपयोग करें - आपके टाइटल टैग में उन शब्दों का उपयोग करना चाहिए जो लोग सर्च इंजन में सर्च करते हैं।

4. आकर्षक शब्दों का उपयोग करें - टाइटल टैग जो आकर्षक हो, उसे ज्यादा लोगों ने देखा जाता है।

5. अंतिम शब्द - टाइटल टैग का अंतिम शब्द भी बहुत मायने रखता है, फिर चाहे वह कुछ भी हो।

6. फॉर्मेट का उपयोग करें - टाइटल टैग को बोल्ड, इटैलिक्स, कैपिटल लेटर और अन्य फॉर्मेट का उपयोग करना चाहिए।

7. टेक्निकल शब्दों का उपयोग करें - टाइटल टैग का ध्यान रखें कि आप उसमें टेक्निकल शब्दों का भी उपयोग कर सकते हैं, यदि आप वहाँ कुछ ऐसा शब्द इस्तेमाल करना चाहते हैं जो आपके वीडियो के विषय से जुड़ता हो।


#8. YouTube channel पर consistency बनए रखे।


आप को अपनी YouTube channel पर नियमितता बनाये रखनी चाहिए । आप एक ही टाईम चुन ले जिस टाईम वीडियो uplode करे।

संयमितता आपके चैनल की विशेषता बना सकती है और आपके दर्शकों के लिए आपकी सामग्री की एक परिचित और अच्छी गुणवत्ता की आश्वासना कर सकती है। इसके लिए आपको निम्नलिखित बातों पर ध्यान देना चाहिए:

1. नियमित अपडेट: नियमित रूप से नई वीडियो अपलोड करने का प्रयास करें। आप एक निश्चित दिनांक या समय को चुन सकते हैं जब आप अपने दर्शकों को नई सामग्री प्रदान करेंगे। यह आपके दर्शकों के लिए उत्साह और निरंतरता बनाए रखने में मदद कर सकता है।

2. सामग्री का गुणवत्ता: अपनी सामग्री के गुणवत्ता पर ध्यान दें। अच्छी वीडियो संपादन, उच्च गुणवत्ता का ऑडियो, स्पष्टता और दर्शकों के लिए मूल्यवान जानकारी का प्रदर्शन करने का प्रयास करें।

3. अपने channel के Topic पर केंद्रित रहें: अपने चैनल को एक विशेष Topic पर केंद्रित करे


#9. Attractive Video Thumbnail बनाए 


YouTube video पर Thumbnail जरुरी है क्यूंकि:

  • Thumbnail आपके वीडियो का पहला impression होता है। Thumbnail देखकर ही कोई viewer वीडियो को देखने का फैसला करता है।
  • अगर आपका Thumbnail आकर्षक होता है तो व्यूअर्स आपके वीडियो को ज्यादा share और subscribe करने के लिए motivate होते हैं।
  • YouTube Thumbnail आपके वीडियो का context यानि topic को दर्शाता है। जब कोई viewer आपके Thumbnail को देखता है तो वह आपके वीडियो का content समझ जाता है।
  • अगर आप अच्छे quality के Thumbnail का use करते हैं तो Viewer के मन में आपकी credibility बढ़ जाती है।
  • शारीरिक disability वाले लोगों को, जो कि आपके वीडियो को watch करते हैं, यह thumbnail बोलता है कि वह वीडियो को क्या देख सकते हैं।

इन सभी कारणों से Thumbnail अपने YouTube videos को promote करने में काफी मदद करता है।

#10. Google Ads 

YouTube Par Subscriber Kaise Badhaye


Google Ads प्लेटफॉर्म पर अपनी वीडियो को प्रमोट करने के लिए, सबसे पहले आपको अपने विज्ञापन खाते को सेटअप करना होगा। यहां आप अपने विज्ञापन के लक्ष्य, बजट, और टारगेट निशान समेत विभिन्न पैरामीटर्स को निर्धारित कर सकते हैं।

वीडियो प्रमोशन के लिए, आप विज्ञापन बना सकते हैं जो यूट्यूब पर प्रदर्शित होगा। आपको यह निर्धारित करना होगा कि आप किस लक्ष्य के लिए अपना विज्ञापन चुनना चाहते हैं, जैसे दृश्यों का वृद्धि, सब्सक्राइबर, या वॉच टाइम को बढ़ाना। आप भी टारगेट निशान चुन सकते हैं, जैसे क्षेत्र, उम्र समूह, और रुचियों के आधार पर लोगों को ध्यान में रखकर विज्ञापन बनाये।

FAQ

1.

अगर मुझे 1 साल में 1000 subscribers और 4000 घंटे का वॉच टाइम नहीं मिला तो क्या होगा?


यदि आप अपने YouTube चैनल पर अपने लक्ष्य के रूप में साल में 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम नहीं हासिल कर पाते हैं तो इसका अर्थ होता है कि आप YouTube के Partner Program से इनकम नहीं कर पाएंगे।

YouTube के Partner Program के अंतर्गत, चैनल निर्माताओं को विज्ञापन वायदा करने के लिए अपने वीडियों पर अधिकतम दृश्यों और वॉच टाइम की आवश्यकता होती है। इसलिए, यदि आप अपने चैनल पर इस मानक को पूरा नहीं करते हैं तो आप विज्ञापनों से कमाई नहीं कर सकते हैं।

अगले साल आप पुनः प्रयास कर सकते हैं और अपने चैनल के लिए बेहतर सामग्री बना सकते हैं जिससे आप अपने लक्ष्य को पूरा कर सकते हैं। आप अपनी वीडियो की विस्तृत विपणन रणनीति विकसित कर सकते हैं जो अधिक लोगों को आपके चैनल पर आकर्षित करती हो। आपको भी अपने वीडियो संपादन और उन्हें सोशल मीडिया पर साझा करने के लिए अधिक सक्रिय होना चाहिए।

आप अपने चैनल को सक्रिय रखने के लिए अन्य सामग्री बनाने के लिए भी समय दे।


यूट्यूब पर 1000 Subscribers पाने के लिए आपको निरंतर और निरंतर काम करना होगा। आपको अपने चैनल को सुधारना, अपने वीडियो के लिए टैग और विवरण लिखना, इंटरैक्टिव कंटेंट बनाना, सोशल मीडिया पर अपने वीडियो को प्रमोट करना और अन्य विभिन्न तकनीकों का उपयोग करना होगा। अंत में, स्थैरता और धैर्य बनाए रखना होगा ताकि आप वास्तव में सफल हो सकें।

आज हमने इस Article "1000 Subscriber Kaise Badhaye YouTube पर - 2023 मे"में आपको बताया कि किस तरह आप अपने नए चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर पूरे कर सकते हैं।

हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी इस Article से जुड़ी अपनी प्रतिक्रिया comments बॉक्स में जरूर दें। इसी तरह के यूट्यूब रिलेटेड Article हर रोज पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग Technical Sagar को फॉलो करें।


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.